NFAI - LOGO
NFAI - LOGO

arc

arc emblem
 
राष्ट्रीय फिल्म संग्रहालय
 
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
भारत सरकार

arc arc
English Version
हमारे बारे में
फिल्म संस्कृति का प्रसार
प्रपत्र
परिशिष्टियां

हमारे बारे में

फिल्म ग्रंथालय

फिल्में प्राप्त करना  फिल्मों का संग्रह   फिल्मों की सूचियां

1964 में साधारण शुरूआत के साथ-- जब वह काम चलाऊ वॉल्ट्स के साथ छोटे-छोटे शैडों में भारत के फिल्म संस्थान, पुणे में स्थित था। राष्ट्रीय फिल्म संग्रहालय आज अनुभव व स्थान दोनों ही तरह से बढ़ गया है व आज इसकी गिनती विश्व के प्रमुख फिल्म संग्रहालयों में होती है । अपने शुरूआती वर्षों में, इसने बड़ी ही सफलता से, भारतीय सिनेमा की नींव का जो शेष था, उसके बचाव के कठिन कार्य का सामना किया है और आज, अपने सीमित संसाधनों के बावजूद, वह यह कार्य कर रहा है तथा विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय व फलीभूत उद्योग के नए व समकालीन निर्माणों को भी प्राप्त कर उनका परिरक्षण करता है । यह संभव हुआ है संग्रहालय के स्थापन में सरकार की पहल, संस्थापकों की मेहनत व समर्पण, फिल्म उद्योग के कई समर्थकों व अन्य चाहने वालों के सहयोग से,जो फिल्म परिरक्षण में विश्वास रखते थे।

भारत के राष्ट्रीय फिल्म संग्रहालय को राष्ट्रीय व राज्‍य पुरस्कार प्राप्त फिल्में, भारतीय चित्रावली पैनोरामा फिल्में, बॉक्स ऑफिस हिट्स व अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में दिखाई जाने वाली फिल्में प्राप्त करने का कार्य दिया गया है । सुप्रसिद्ध साहित्यिक कृतियों पर बनी फिल्‍में, भारतीय सिनेमा की विविध शैलियों को दिखाने वाली फिल्‍में, न्‍यूज रील, उपर्युक्‍त श्रेणियों को दर्शाने वाले वृत्‍त चित्र भी संग्रहालय में रखे जाते हैं । राष्‍ट्रीय संस्‍कृतियों को दर्शाने वाली चयनित विदेशी फिल्‍में, विभिन्‍न देशों के प्रमुख फिल्‍मकारों की विविध शैलियों व मुख्‍य कृतियों को भी प्राप्‍त कर संग्रहालयीन व शोध कार्यों हेतु उपयोग में लाया जाता है ।
भारतीय व विश्‍व सिनेमा पर किताबें व पीरियोडिकल्‍स, समारोह प्रकाशन, गीत पुस्‍तकों, चित्रों, दीवार पोस्‍टरों, पेम्‍पलेट्स, फोल्‍डर्स, डिस्‍क रिकार्ड जैसी सहायक सामग्री व सिनेमा पर अन्‍य स्‍मरणीय तथ्‍यों का भी संग्रह कर उन्‍हें शोध व प्रलेखन विभाग में परिरक्षित किया जाता है ।
घटनाएं
खोज